एक दस्तावेज पर दो शिक्षक तैनात

Basic Shiksha Latest News, 1 Dastavez par 2 Shikshak Tainat
एक दस्तावेज पर दो शिक्षक तैनात

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : शिक्षा विभाग में फर्जीवाड़ा का खेल जारी है। जांच में एक से बढ़कर एक फर्जीवाड़े सामने आ रहे हैं। विभागीय अधिकारी भी हतप्रभ हैं।

देवरिया में तैनात एक शिक्षक के दस्तावेज पर उसी नाम से दूसरा युवक जनपद के मेंहनगर विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय गौरा पर तैनात है। यह सच्चाई तब उजागर हुई जब देवरिया का शिक्षक अपना इनकम टैक्स रिटर्न भरने देवरिया कार्यालय पहुंचा। शिक्षक को बताया गया कि इस पैनकार्ड पर दो लोग वेतन निकाल रहे हैं। यह सुनकर उसके होश उड़ गए और जांच पड़ताल की तो पता चला कि आजमगढ़ जनपद में उसके दस्तावेज पर दूसरा शिक्षक नौकरी कर रहा है। वह दो दिन पूर्व बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर पहुंचा और प्रार्थना पत्र सहित अपने दस्तावेज दिए। बीएसए ने गंभीरता से लेते हुए इसकी जांच करवाई तो मामला सही पाया गया।

इस आधार पर बेसिक शिक्षा अधिकारी ने सहायक अध्यापक को नोटिस जारी करते हुए उसका वेतन रोक दिया है। देवरिया जनपद निवासी उज्ज्वल नरायन राय वर्ष 2009 से प्राथमिक विद्यालय मुंडेराखुर्द पर तैनात हैं। देवरिया का ही रहने वाला फर्जी दूसरा उज्ज्वल नरायन राय जनपद के मेंहनगर स्थित प्राथमिक विद्यालय गौरा प्रथम पर भी अध्यापक है। वास्तविक उज्ज्वल नरायन राय बीते दिनों अपना आयकर रिटर्न जमा करने आफिस गया था। यहां पता चला कि उसके पैन नंबर पर आजमगढ़ का कोई और व्यक्ति वेतन निकालता है। इससे उसके होश उड़ गए। दो दिन पूर्व वह भागकर आजमगढ़ आया और यहां के बेसिक शिक्षा अधिकारी को सम्पूर्ण दस्तावेज सहित प्रार्थना पत्र दिया कि उसके नाम पर फर्जी व्यक्ति यहां नौकरी कर रहा है। बीएसए ने प्रथम दृष्टया इसकी जांच कराई तो पता चला कि प्राथमिक विद्यालय गौरा मेंहनगर में उज्ज्वल नरायन राय नाम का दूसरा व्यक्ति भी अध्यापक है। फिलहाल फर्जी शिक्षक फरार चल रहा है।



Basic Shiksha Latest News, 1 Dastavez par 2 Shikshak Tainat

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

(cc) Some Rights Reserved. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget