काउंसिलिंग में 263 शिक्षकों को मिले विद्यालय

जल्दी भर गए शहर के नजदीक स्थित ब्लॉकों के स्कूल, काउंसिलिंग के साथ ही मिला नियुक्ति पत्र

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : दूसरे जिलों से गोरखपुर आए 263 शिक्षकों को विद्यालय आवंटित हो गए हैं। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में सोमवार से शुरू हुई काउंसिलिंग में उन्हें नियुक्ति पत्र भी दे दिए गए। जल्द ही शिक्षकों को अपने विद्यालयों पर ज्वाइन करना होगा। 267 पुरुष एवं महिला शिक्षकों को काउंसिलिंग के लिए बुलाया गया। इस दौरान दो शिक्षकों ने काउंसिलिंग नहीं कराई, जबकि एक अनुपस्थित रहीं। इन तीनों के लिए भी विभाग ने नियुक्ति पत्र जारी कर दिया है। उच्च शिक्षा में चयन के कारण एक शिक्षक नहीं आए, जबकि पदावनत के लिए तीन शिक्षक अपने मूल जनपद चले गए। मंगलवार को प्राथमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापक व जूनियर हाईस्कूलों पर विज्ञान अध्यापकों को विद्यालय आवंटित किए जाएंगे।

अंतर जनपदीय स्थानांतरण के जरिए विभिन्न जिलों से गोरखपुर आए शिक्षकों को विद्यालय आवंटित करने को सोमवार को डायट में काउंसिलिंग शुरू हुई। एडीएम सिटी रजनीश चंद की उपस्थिति में डायट प्राचार्य जयप्रकाश, बीएसए बीएन सिंह व टीम के अन्य सदस्यों द्वारा काउंसिलिंग कराई जा रही थी। एक-एक शिक्षक ने वरिष्ठता के क्रम में विद्यालय लॉक किए और तुरंत ही उन्हें नियुक्ति पत्र भी दे दिया गया। शहर से नजदीक के ब्लाकों के विद्यालय जल्द ही भर गए। काउंसिलिंग में विभिन्न ब्लॉकों के बीईओ, जिला समन्वयक एमडीएम दीपक पटेल, जिला समन्वयक सर्व शिक्षा अभियान विवेक जायसवाल आदि ने सहयोग किया।

विद्यालय का लोकेशन जानने को करते रहे प्रयास: उन्हीं विद्यालयों को काउंसिलिंग के लिए खोला गया है, जो या तो बंद पड़े थे या फिर जहां एक शिक्षक कार्यरत हैं। वरिष्ठता के क्रम में इन्हीं विद्यालयों में से शिक्षकों ने चयन किया। एलईडी स्क्रीन पर लगातार लॉक हो चुके विद्यालयों की सूची प्रदर्शित हो रही थी, जिसके कारण अभ्यर्थी व उनके परिजन अपने नंबर के अनुसार विद्यालयों का लोकेशन जानने के लिए प्रयासरत रहे। विद्यालय सड़क मार्ग से जुड़ा है या नहीं। गांव की स्थिति कैसी है आदि बिंदुओं पर जानकारी जुटाई जा रही थी। उसके बाद विद्यालय का चयन किया जा रहा था। 120 क्रमांक के बाद अधिकतर सुदूर क्षेत्रों के विद्यालय ही बचे थे। विद्यालय चयन करने के बाद किसी को विकल्प बदलने का मौका नहीं दिया जा रहा था। 1डायट कार्यालय पर काउंसिलिग के लिए आयीं शिक्षिकाएं, साथ में अभिभावक ’ जागरणदूर के विद्यालयों को लेकर जताई नाराजगी

सुबह काउंसिलिंग शुरू होने के समय ही अभ्यर्थियों व उनके परिजनों ने दूर के विद्यालय दिए जाने को लेकर नाराजगी जताई और नारेबाजी की। उनका कहना था कि वे दूसरे जिलों से स्थानांतरित होकर आ रहे हैं और यहां भी महिलाओं को दुरुह क्षेत्रों में भेजा जा रहा है। बाद में बीएसए के समझाने पर काउंसिलिंग कराने को तैयार हुए।एडीएम सिटी व डायट प्राचार्य की मौजूदगी में काउंसिलिंग सुबह नौ बजे से शुरू हुई। शांतिपूर्ण माहौल में शिक्षकों ने काउंसिलिंग कराई है। नियुक्ति पत्र पाने वाले 263 शिक्षकों को कल ही विद्यालयों पर ज्वाइन करना होगा।

बीएन सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

काउंसिलिंग में 263 शिक्षकों को मिले विद्यालय

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

(cc) Some Rights Reserved. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget