71 के सापेक्ष 44 शिक्षकों ने भरे विकल्प

71 के सापेक्ष 44 शिक्षकों ने भरे विकल्प

सदर बीआरसी में 31 प्रधानाध्यापक व 40 शिक्षक पद पर लेना था विकल्प, अब विद्यालयों पर होगी तैनाती

जागरण संवाददाता, महराजगंज: जिले में अंग्रेजी माध्यम से चयनित 72 परिषदीय विद्यालयों में प्रधानाध्यापक व शिक्षक के 71 पदों के लिए गुरुवार को महज 44 शिक्षकों ने विकल्प भरा। शुक्रवार को शिक्षक पद पर पुरुषों से विकल्प लिया जाएगा। 1विभाग द्वारा जिले के चयनित 72 विद्यालयों में अंग्रेजी माध्यम से संचालित कराने के लिए पहले चरण में कुल 119 शिक्षकों की तैनाती देते हुए शिक्षण कार्य प्रारंभ कराया था। शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए रिक्त पड़े प्रधानाध्यापक व शिक्षक पद पर लिखित व मौखिक परीक्षा कराई गई थी, जिसमें 300 से अधिक शिक्षकों ने हिस्सा लिया था। चयनित शिक्षकों को कार्यक्रम निर्धारित कर बुलाया गया। गुरुवार को बीएसए के निर्देश पर खंड शिक्षा अधिकारी सदर श्यामसुंदर पटेल व निचलौल अर¨वद सिंह, पटल सहायक संजय कुमार, मनीष सिंह आदि ने शिक्षकों से विकल्प लिया। बीएसए जगदीश प्रसाद शुक्ला के मुताबिक प्रधानाध्यापक पद के 31 पदों पर 29 शिक्षकों ने विकल्प भरा व मनचाहा विकल्प न होने से एक शिक्षक ने विकल्प भरने में रूचि नहीं दिखाई। इसी प्रकार 40 सहायक अध्यापक पद के सापेक्ष कुल 15 महिला शिक्षकों ने विकल्प भरा। पुरुष शिक्षकों से शुक्रवार को विकल्प लिया जाएगा। विकल्प लेने के उपरांत उन्हें विद्यालयों में तैनात कर दिया जाएगा।

अंतर जनपदीय स्थानांतरण से कम हुई शिक्षकों की संख्या :शासन द्वारा पिछले माह किए गए अंतर जनपदीय स्थानांतरण में जिले से 400 से अधिक शिक्षक गैर जनपद स्थानांतरित हो गए। इसमें से बहुत से ऐसे शिक्षक थे जो अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में शिक्षण देने के लिए आवेदन किए हुए थे, उनके जाने के बाद ज्यादातर पदों के रिक्त होने की उम्मीद है।1फल वितरण में लापरवाही पर 26 प्रधानों को नोटिस:महराजगंज: बेसिक शिक्षा विभाग ने नौ जुलाई को परिषदीय विद्यालयों में फल वितरण में लापरवाही करने वाले पांच ब्लाकों के 26 ग्राम प्रधानों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। साथ ही संबंधित विद्यालयों के प्रधानाध्यापक व प्रभारी प्रधानाध्यापक से भी स्पष्टीकरण मांगा गया है।

एमडीएम के जिला समन्वयक शैलेंद्र वर्मा ने बताया कि बृजमनगंज ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय नवाडीह कला व गुल्हरिया तथा प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय विशुनपुर अरदौना, धानी ब्लाक के प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय बेलसर तथा पूर्व माध्यमिक विद्यालय नौसागर, लक्ष्मीपुर ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय राजी टोला एकमा, कटाईकोट मदरहना व मोहनापुर तथा पूर्व माध्यमिक विद्यालय जंगल गुल्हरिया व परसौनी कला, सदर ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय दरौली, बांसपार बेजौली, बेलभरिया, गबड़ुआं व सतभरिया तथा प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय सिसवा राजा तथा घुघली ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय उसरहवा टोला, शीतलापुर, गंगराई, लक्ष्मीपुर खास, अमोढ़ा व पुरैना खंडीचौरा व पूर्व माध्यमिक विद्यालय मंगलपुर पटखौली में नौ जुलाई को फल वितरण नहीं किया गया था जिस पर उपरोक्त ग्राम से संबंधित प्रधानों को कारण बताओ नोटिस दी गई है। वहीं प्रधानाध्यापक व प्रभारी प्रधानाध्यापक से स्पष्टीकरण मांगा गया है। इसी प्रकार लक्ष्मीपुर ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय समरधीरा में दो से 12 जुलाई तक मध्यान्ह भोजन न बनवाने के कारण प्रभारी प्रधानाध्यापक प्रदीप कुमार को कारण बताओ नोटिस जारी की गई है। 1बैरवा बनकटवा स्थित मदरसा दारूल उलूम गौसिया में कई माह से भोजन न बनने पर प्रधानाध्यापक महबूब अली के विरुद्ध दंडात्मक कार्यवाही करने के साथ अग्रिम आदेश तक वेतन बाधित करने के लिए अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को पत्र भेजा है।

एमडीएम में लापरवाही पर बीईओ को कार्रवाई करने के निर्देश: मध्यान्ह भोजन व फल वितरण की जानकारी न देने वाले जिले के 229 विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों/ सहायक अध्यापकों के विरुद्ध कार्यवाही करने के लिए खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। सिसवां ब्लाक के 24, फरेंदा के 11, परतावल के 17, पनियरा के 28, सदर 20, निचलौल व नौतनवां में 35-35, मिठौरा में 26, लक्ष्मीपुर व सदर में 20-20, घुघली में 14, बृजमनगंज में पांच व धानी में चार विद्यालयों द्वारा सूचना उपलब्ध नहीं कराई गई जिस पर बीएसए ने उक्त निर्देश निर्गत किया।

71 के सापेक्ष 44 शिक्षकों ने भरे विकल्प

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

(cc) Some Rights Reserved. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget