मूल तैनाती स्थान पर पांच तक वापस भेज दिए जाएंगे शिक्षामित्र

Shikshamitra News UP, Mul Tainati sthan par 5 tak vapas jayenge Shikshamitra
मूल तैनाती स्थान पर पांच तक वापस भेज दिए जाएंगे शिक्षामित्र

मुख्यमंत्री की मंजूरी के बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने जारी किया शासनादेश

राज्य ब्यूरो, लखनऊ : अरसे से अपनी मूल तैनाती के विद्यालय में वापस जाने की बाट जोह रहे प्रदेश के 1.37 लाख शिक्षामित्रों की यह हसरत पूरी होने जा रही है। बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षामित्रों को उनके मूल तैनाती के विद्यालय में वापस भेजने का शासनादेश गुरुवार को जारी कर दिया है। शासन ने यह कार्यवाही पांच अगस्त तक पूरा करने का निर्देश दिया है।

शासनादेश में सभी शिक्षामित्रों को उनके मूल तैनाती के स्थान पर वापस तैनात करने के लिए कहा गया है। शिक्षामित्रों को अपने वर्तमान तैनाती के स्थान पर बने रहने का विकल्प भी दिया गया है। शासनादेश में कहा गया है कि यदि शिक्षामित्र अपनी मूल तैनाती के स्थान वाले विद्यालय में जाना चाहते हैं तो उन्हें उस विद्यालय में तैनात कर दिया जाए। यदि मूल तैनाती के विद्यालय में अधिक शिक्षक तैनात हैं तो जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा शिक्षामित्रों का समायोजन अन्यत्र कर दिया जाए। महिला शिक्षामित्रों को अतिरिक्त विकल्प दिया गया है कि यदि उसी जिले में उनकी ससुराल या पति का घर है और वे उस स्थान के विद्यालय में जाना चाहती हैं तो उन्हें वहां पर तैनात कर दिया जाए।

शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए परिषदीय स्कूलों में वर्ष 2010 तक मानदेय पर शिक्षामित्रों की तैनाती की गई थी। शिक्षामित्र अपने गांव या पास के स्कूल में तैनात किये गए थे।


Shikshamitra News UP, Mul Tainati sthan par 5 tak vapas jayenge Shikshamitra

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

(cc) Some Rights Reserved. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget