56 परिषदीय स्कूलों में सिर्फ एक शिक्षक

56 परिषदीय स्कूलों में सिर्फ एक शिक्षक


बगैर मान्यता वाले स्कूलों का औचक निरीक्षण1संसू, गोसाईगंज (फैजाबाद) : खंड शिक्षा अधिकारी मया घनश्याम वर्मा ने क्षेत्र में चल रहे शिक्षण संस्थानों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने आधा दर्जन स्कूलों को अवैध रूप से संचालित होने पर बंद करने का निर्देश दिया। निरीक्षण में शिवनारायण पब्लिक स्कूल, महादेव सरस्वती शिक्षण संस्थान जूनियर स्तर, वाईएलएस ईशापुर, किशोरी लाल शिक्षण संस्थान, साइनिंग चिल्ड्रेन पब्लिक स्कूल, नेशनल पब्लिक स्कूल, आरबीएम जीनियस फ्यूचर स्कूल, जेआरबी पब्लिक स्कूल, द नेशनल पब्लिक स्कूल को बगैर मान्यता संचालित होते पाया गया। इन सभी स्कूलों को नोटिस जारी करते हुए बंद करने की चेतावनी दी गई।


फैजाबाद : भले ही प्रदेश की योगी सरकार परिषदीय विद्यालयों के पठन-पाठन को उच्चीकृत करने तथा इसे सुविधाओं से लैस करने के बड़े-बड़े दावे कर रही हैँ पर अभी न तो विद्यालय की तस्वीर बदल रही है और न ही यहां माकूल सुविधा ही पहुंच सकी है। नगर क्षेत्र के 56 विद्यालयों में 57 शिक्षकों की तैनात किए गए हैं। इसमें अकेले शिक्षामित्रों की तादाद 31 है। इन सभी विद्यालयों में तीन हजार 141 छात्र-छात्रएं पंजीकृत है।

जुलाई माह का आधा पखवारा बीत गया पर अभी तक छात्र-छात्रओं को किताब, यूनीफार्म, बैग व जूता मोजा नहीं मिल सका है। अधिकारी के इसके शीघ्र वितरण का दावा करते हैं। कई विद्यालयों में बिना किताब के ही बच्चों को तालीम दी जा रही है। नगर क्षेत्र के स्कूलों में न तो पर्याप्त शिक्षक हैं और न ही अन्य सुविधाएं। कई विद्यालयों में तो शौचालय नहीं है। यहां तक कि जर्जर भवन में कुछ विद्यालय संचालित हो रहे हैं। नगर क्षेत्र के 56 विद्यालयों में नगर शिक्षा अधिकारी संजय कुमार की कोशिश से एक-एक शिक्षक तैनात हो सके है। इन स्कूलों में एक्-एक शिक्षक तैनात किए गए पर ये संख्या नाकाफी बताई जा रही है। एक शिक्षक ने बताया कि सभी कक्षाओं के छात्रों को पढ़ाने से लेकर उनके भोजन तक का प्रबंधन करने की जिम्मेदारी सिर्फ एक शिक्षक की है। उन्होंने कहा कि सरकार व अधिकारी शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के प्रति लापरवाही बरतते हैं। 1विद्यालय की जमीन पर दबंगों का कब्जा1संसू,

बहादुरगंज: मिल्कीपुर तहसील क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय बहबरमऊ की जमीन पर दबंगों ने लंबे समय से कब्जा कर रखा है। तहसील प्रशासन का अवैध कब्जेदारों पर पूर्व में अपनाया गया श्रवस्ती मॉडल यहां फेल होता नजर आ रहा है। उप जिलाधिकारी ने संबंधित लेखपाल से इसकी नाप करवाते हुए अतिक्रमणकारियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए खंड शिक्षा अधिकारी अमानीगंज को पत्र लिखकर निर्देशित किया है। पत्र में संलग्न तहसीलदार मिल्कीपुर की आख्या रिपोर्ट से अवैध अतिक्रमण की पुष्टि होती है।
नगर क्षेत्र के प्रा. व पूर्व माध्यमिक विद्यालय भगवान भरोसे संचालित, शिक्षामित्रों की तादाद शिक्षकों से अधिक

नगर शिक्षा अधिकारी बोले 1फैजाबाद : नगर शिक्षाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि 56 विद्यालयों में कुल 57 शिक्षक हैं। उन्होंने बताया कि इन विद्यालयों में और शिक्षक की तैनाती पर रोक है। शासन की अनुमति के बाद ही इनमें शिक्षक तैनात किए जा सकेंगे। कहा कि इसी व्यवस्था में अच्छी शिक्षा देने का प्रयास किया जा रहा है।




56 परिषदीय स्कूलों में सिर्फ एक शिक्षक

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

(cc) Some Rights Reserved. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget