एलटी ग्रेड परीक्षा की तैयारी तेज, आयोग में हुई बैठक, परीक्षा में पूछे जाएंगे 150 प्रश्न

LT Grade Exam 2018, pariksha ki taiyari puri
एलटी ग्रेड परीक्षा की तैयारी तेज, आयोग में हुई बैठक


इलाहाबाद। जीव विज्ञान और संगीत विषय को लेकर चल रहे विवाद के बीच लोक सेवा आयोग ने सहायक अध्यापक प्रशिक्षित स्नातक (एलटी ग्रेड) परीक्षा 2018 की लिखित परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। शुक्रवार को आयोग में उन 39 जिलों के नोडल अफसरों की बैठक हुई, जहां 29 जुलाई को यह परीक्षा होनी है। नोडल अफसर के तौर पर इन जिलों के एडीएम बैठक में शामिल हुए। आयोग के सचिव जगदीश और परीक्षा नियंत्रक अंजू कटियार ने परीक्षा शांति और सुचिता पूर्ण तरीके से कराने के निर्देश दिए। एलटी ग्रेड शिक्षकों के 10768 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा होनी है। इसके लिए आयोग के 7.63 लाख आवेदन मिले हैं।

सचिव जगदीश ने बताया कि प्रवेश पत्रों को अपलोड करने का काम अंतिम चरण में है। एक या दो दिन में प्रवेश पत्र आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे।

परीक्षा में पूछे जाएंगे 150 प्रश्न : इस परीक्षा में 150 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। 150 प्रश्न दो भागों में होंगे। पहले भाग में सामान्य अध्ययन के 30 प्रश्न होंगे जबकि दूसरे भाग में परीक्षार्थी के विषय से संबंधित 120 *प्रश्न होंगे। इसके लिए दो घंटे का वक्त मिलेगा। सामाजिक* विज्ञान मुख्य विषय में चार खंड होंगे। जिसमें भूगोल, इतिहास, अर्थशास्त्र, नागरिक शास्त्र के प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक खंड में 60-60 प्रश्न होंगे।


LT Grade Exam 2018, pariksha ki taiyari puri

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

(cc) Some Rights Reserved. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget