आंगनबाड़ी केंद्र के भवन का निर्माण छह माह से ठप

आंगनबाड़ी केंद्र के भवन का निर्माण छह माह से ठप

गड़ेर, देवरिया : ग्राम गड़ेर स्थित प्राथमिक विद्यालय परिसर में निर्माणाधीन आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण छह माह से ठप है। भवन का निर्माण पूरा न होने से आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चे पेड़ के नीचे पढ़ने को विवश हैं। विभाग निर्माण बंद होने के लिए धन की कमी का हवाला दे रहा है। आंगनबाड़ी केंद्र को अपना भवन देने के उद्देश्य से अक्टूबर 2017 में सात लाख 52 हजार की लागत से भवन का निर्माण पंचायत विभाग ने शुरू कराया। लागत का दो लाख बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग को देना था, जबकि शेष 5.52 लाख पंचायत विभाग को खर्च करना था। बाल विकास विभाग ने अपने हिस्से के रुपये तत्काल अवमुक्त कर दिए थे, जिससे भवन का निर्माण शुरू हुआ। भवन की दीवार छत तक तैयार होने के बाद इस वर्ष जनवरी में धन के अभाव में कार्य बंद कर देना पड़ा।

इसके बाद अभी तक निर्माण शुरू नहीं हो सका है। समय से भवन का निर्माण पूरा न होने से केंद्रों पर पंजीकृत बच्चे प्राथमिक विद्यालय के बरामदे या फिर पेड़ के नीचे पढ़ाई करने को विवश हैं। इस संबंध में पूछे जाने पर भलुअनी के खंड विकास अधिकारी रामजीत प्रसाद ने बताया कि चूंकि उस समय मनरेगा मजदूरों की मजदूरी के रूप में बड़ी धनराशि बकाया होने के कारण कार्य बंद कर देना पड़ा था। अब शासन से धन मिला है। शीघ्र ही निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा।

ग्रामीणों को दी गई स्वच्छता की जानकारी1पनियहवा: खड्डा विकास खंड के नरकहवां गांव के छोटका नरकहवा टोला में एक वेलफेयर सोसायटी द्वारा स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। संगठन से जुड़े लोगों ने मुसहर परिवार के लोगों से नित्य साफ-सफाई पर ध्यान देने की अपील की।

आंगनबाड़ी केंद्र के भवन का निर्माण छह माह से ठप

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

(cc) Some Rights Reserved. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget