बोर्ड ने निरस्त की भर्ती आयोग कराएगा परीक्षा

बोर्ड ने निरस्त की भर्ती आयोग कराएगा परीक्षा

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने टीजीटी-पीजीटी 2016 में जीव विज्ञान और संगीत की भर्ती यह कहते हुए निरस्त कर दी कि यह दोनों विषय हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में पढ़ाए ही नहीं जाते हैं। वहीं लोक सेवा आयोग सहायक अध्यापक प्रशिक्षित स्नातक (एलटी ग्रेड) परीक्षा 2018 के तहत इन दोनों विषयों के लिए चयन कर रहा है। 29 जुलाई को इन विषयों सहित बाकी विषयों के लिए लिखित परीक्षा होनी है।

आयोग और बोर्ड की चयन प्रक्रिया में अंतर यह होता है कि आयोग प्रदेश के राजकीय इंटर कॉलेजों के लिए चयन करता है जबकि चयन बोर्ड सहायता प्राप्त इंटर कॉलेजों के लिए चयन करता है। 15 मार्च 2018 को जारी एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2018 के विज्ञापन में पुरुषों के लिए जीव विज्ञान के 336 और संगीत के आठ तथा महिलाओं के जीव विज्ञान के 259 और संगीत के 60 पद विज्ञापित किए गए हैं।

चयन बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने 12 जुलाई को टीजीटी-पीजीटी 2016 के तहत विज्ञापित जीव विज्ञान और संगीत समेत आठ विषयों की भर्ती को यह कहते हुए निरस्त कर दिया था कि यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव की ओर से उन्हें भेजे गए पत्र में कहा गया है कि हाईस्कूल स्तर पर जीव विज्ञान का पद समाप्त कर दिया गया है जबकि हाईस्कूल तथा इंटर स्तर पर संगीत नाम का कोई विषय निर्धारित ही नहीं है। टीजीटी-पीजीटी 2016 में जीव विज्ञान के 304 और संगीत के 23 पद विज्ञापित किए गए थे।

चयन बोर्ड के इस फैसले के बाद एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2018 के इन दोनों विषयों के चयन को लेकर सवाल उठ गए हैं। चयन बोर्ड की भर्ती निरस्त किए जाने से आंदोलित प्रतियोगी छात्रों ने आयोग के सचिव को ज्ञापन देकर वस्तुस्थिति से अवगत कराते हुए इस प्रकरण का निरस्तारण होने तक भर्ती प्रक्रिया को स्थगित करने की मांग की है।

एलटी ग्रेड परीक्षा की हो रही तैयारी: सचिव

आयोग के सचिव जगदीश का कहना है कि एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती का विज्ञापन शासन के स्तर से भेजा गया है। आयोग का काम सिर्फ चयन करना है। अभी शासन स्तर से इस बारे में कोई सूचना नहीं भेजी गई है इसलिए आयोग 29 जुलाई को एलटी ग्रेड परीक्षा की तैयारी में लगा हुआ है।


बोर्ड ने निरस्त की भर्ती आयोग कराएगा परीक्षा

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

(cc) Some Rights Reserved. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget