स्कूलों में सवा दो लाख की कीमत का बनेगा शौचालय

Basic Shiksha Latest News Parishadiy vidyalay me banega Shauchalay

स्कूलों में सवा दो लाख की कीमत का बनेगा शौचालय

पंचायत राज विभाग ने बालक-बालिकाओं के लिए मानक जारी किए

जागरण संवाददाता, हरदोई: परिषदीय विद्यालयों के बच्चों के लिए राहत की खबर है। दैनिक जागरण के अभियान पर उन्हें एक बड़ी सौगात मिली है। दो लाख तीस हजार रुपये की लागत से बच्चों की संख्या के अनुसार अलग अलग शौचालय और मूत्रलय ही नहीं बनेंगे बल्कि रनिंग वाटर सप्लाई और पानी की टंकी के साथ ही पांच पांच टोंटिया लगाई जाएंगी। पंचायत राज विभाग ने बालक- बालिकाओं के लिए अलग अलग व्यवस्था के मानक जारी किए हैं।

परिषदीय विद्यालयों में शौचालय की समस्या है। वैसे तो अधिकांश विद्यालयों की दशा खराब है लेकिन जिले के 1200 विद्यालयों में तो शौचालय क्रियाशील ही नहीं हैं। दैनिक जागरण ने अपने अभियान में इसे प्रमुखता से उठाया था। जिलाधिकारी पुलकित खरे ने गंभीरता से लेते हुए पंचायत राज विभाग को शौचालय निर्माण का आदेश दिया। जिला पंचायत राज अधिकारी ने बताया कि बालक बालिकाओं के लिए अलग अलग इंतजाम किया जाएगा। मानकों में सौ बच्चों तक दो शौचालय और दो मूत्रलय। 101 से 150 बच्चों तक दो शौचालय और चार मूत्रलय। 151 से 200 छात्र संख्या पर तीन तीन शौचालय व पांच पांच मूत्रलयों का निर्माण कराया जाएगा।

स्कूल शौचालयों में पाइप लाइन के माध्यम से रनिंगवाटर सप्लाई के साथ ही बालक- बालिकाओं की यूनिट में हैंडवाश की समुचित व्यवस्था की जाएगी। इसके अतिरिक्त बालक- बालिकाओं को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए अलग से टंकी और पांच-पांच टोटिया लगाई जाएंगी।

Basic Shiksha Latest News Parishadiy vidyalay me banega Shauchalay

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

(cc) Some Rights Reserved. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget