परिषदीय स्कूल के बच्चों की बनेगी विद्यार्थी प्रोफाइल

Basic Shiksha Latest News, Basic Shiksha current News, Bachchon ki banegi vidyarthi profile

परिषदीय स्कूल के बच्चों की बनेगी विद्यार्थी प्रोफाइल

संसू, सूरतगंज : विकास खंड सूरतगंज कस्बे के पूर्व माध्यमिक विद्यालय की कक्षा पांच की छात्रएं विद्यालय से मिली विद्यार्थी प्रोफाइल देखकर बहुत खुश हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि विद्यालय में अब इनकी पूरे साल की पढ़ाई में रुचि के साथ ही खेल संगीत व अन्य गतिविधियों का संपूर्ण विवरण का लेखा-जोखा दर्ज किया जा रहा है। यह विवरण विद्यालय के प्रधानाचार्य व संबंधित शिक्षक के द्वारा दर्ज हो रहा है। कुछ विद्यालयों में‘विद्यार्थी प्रोफाइल’पहुंचा दी गई है।

बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में कक्षा एक से पांच तक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा छह से आठ तक प्रत्येक छात्र का पूरे साल का विवरण शिक्षकों को दर्ज करना होगा। इस विवरण में छात्र पढने वाले विषय में उसकी पढाई की गुणवत्ता के साथ ही छात्रों के रुचि वाले विषयों विषयों की भी जानकारी दी जाएगी। साथ ही छात्र के द्वारा विषयों में प्रत्येक माह पढ़ाई में सुधार व फीडबैक भी दिया जाएगा। इसके अलावा छात्र छात्रओं का वजन व उसके अनुरूप उनकी लंबाई व शारीरिक शिक्षा में शिक्षक के द्वारा किए जाने वाले सहयोग पर विशेष ध्यान देते हुए कॉलम बनाए गए है।

परिवार का पूरा विवरण होगा दर्ज: छात्र प्रोफाइल में परिवारिक पृष्ठभूमि को दर्ज करने का भी कॉलम दिया गया है। इसमें माता-पिता व छात्र की फोटो के साथ ही परिवार में भाई-बहनों की शिक्षा व विद्यालय व कक्षा का नाम भी दर्ज होगा। अभिभावकों के हस्ताक्षर के साथ मोबाइल नंबर भी अंकित होगा।1स्कूल में प्रोफाइल का वितरण: सूरतगंज ब्लाक के कुल 234 में 170 प्राथमिक विद्यालय व 63 पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में लगभग 29 हजार छात्र छात्रएं पंजीकृत है। जिसमें दस विद्यालय के लगभग 12 सौ छात्रओं का प्रोफाइल तैयार किया गया।

इन ¨बदुओं पर तैयार होगा प्रोफाइल: छात्र की उपस्थिति, स्वच्छता एवं व्यक्तिगत सफाई, प्रार्थना सभा में प्रतिभाग की स्थिति, मध्य भोजन के व्यवहार, खेलों में प्रतिभाग, सांस्कृतिक कार्यक्रमों में रुचि, पुस्तकालय का उपयोग, चित्रकला संगीत कार्यानुभव, समस्याओं को हल करने की क्षमता, कोई विशेष व्यवहार, पूरे पढ़ाई सत्र में उपलब्धि आदि ¨बदुओं को ध्यान में रखते हुए प्रोफाइल को तैयार किया जाएगा।

Basic Shiksha Latest News, Basic Shiksha current News, Bachchon ki banegi vidyarthi profile

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

(cc) Some Rights Reserved. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget