सख्त आदेश:- बिना मान्यता के स्कूलों को चिंहित करें एनपीआरसी

बिना मान्यता के स्कूलों को चिंहित करें एनपीआरसी

संसू, इकौना (श्रवस्ती): बीआरसी कार्यालय इकौना में सोमवार को खंड शिक्षा अधिकारी ओम प्रकाश मिश्र ने न्याय पंचायत समन्वयकों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने यूनीफार्म वितरण, मध्यान्ह भोजन, स्कूलों का रंग-रोगन व छात्र-छात्रओं की उपस्थिति की समीक्षा की। सभी स्कूलों में खेल-कूद की तैयारी पर भी चर्चा की गई। बीईओ ने कहा कि एनपीआरसी अपने क्षेत्र में गैर मान्यता के चल रहे स्कूलों को चिंहित कर रिपोर्ट दें।

खंड शिक्षा अधिकारी ने कहा कि शासन की मंशा है कि 06 से 14 साल के सभी बच्चों का सरकारी या मान्यता प्राप्त स्कूल में शत-प्रतिशत नामांकन हो। प्राथमिक स्कूलों में बंटने वाला नि:शुल्क ड्रेस गुणवत्ता पूर्ण हो। सभी स्कूल एक सप्ताह के अंदर ड्रेस वितरण करवा दें। बैठक में न्याय पंचायत समन्वयकों से एमडीएम योजना के तहत मिले खाद्यान, कन्वर्जन कास्ट व रसोईयों का मानदेय विद्यालय वार देने को कहा गया। बीईओ ने कहा कि 15 दिन के अंदर हाउस होल्ड सर्वे अवश्य पूरा करा लिया जाए। बैठक में निर्देश दिया गया कि स्कूल आने वाला हर बच्चा कम से कम 20 तक पहाडा अवश्य जाने। इसके लिए 12 से 1 बजे के बीच बच्चों को गिनती, पहाड़ा, हंिदूी अंग्रेजी के वर्णमाला रटाया जाए। अध्यापक समय से विद्यालय पहुंचे। बिना अवकाश स्वीकृत कराए विद्यालय से अनुपस्थित न रहे।

विद्यालय परिसर की स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाए। प्रार्थना के समय नियमित रूप बच्चों के स्वच्छता की जांच की जाए। बीईओ ने सभी एनपीआरसी को निर्देश दिया कि सहायक शिक्षा निदेशक के निर्देश के क्रम में गैर मान्यता प्राप्त विद्यालयों को चिंहित किया जाना है। ऐसे में सभी एनपीआरसी अपने अपने क्षेत्र में चल रहे गैर मान्यता के स्कूलों को चिंहित कर सूची उपलब्ध कराएं। बैठक में प्राथमिक शिक्षक संघ के ब्लॉक अध्यक्ष विनय कुमार पांडेय, उत्तम चौधरी, नंदकिशोर मौर्य, डॉ. विजय लक्ष्मी त्रिपाठी, मंजू यादव, विजय लक्ष्मी सोनी, अंगद प्रसाद, राजेश कुमार, प्रमोद कुमार, अरविंद कुमार व अलखराम आदि मौजूद रहे।

डीआईओएस के निरीक्षण में राजकीय स्कूल में लटकता मिला ताला, रोका शिक्षकों का वेतन1संसू, श्रवस्ती: जिला विद्यालय निरीक्षक श्रीवास्तव सोमवार की सुबह साढ़े नौ बजे सिरसिया ब्लॉक के राजकीय व वित्तविहीन स्कूलों का औचक निरीक्षण कर पठन-पाठन की स्थिति देखी। पंडित ब्रह्मादत्त उच्चतर माध्यमिक विद्यालय चैलाही पहुंचे। यहां उन्होंने इंटरमीडिएट के छात्रों की कक्षाएं चलती देखी। इस पर उन्होंने नाराजगी जताते हुए तत्काल इंटर की कक्षाएं बंद करने के निर्देश दिए। राधे कृष्ण इंटर कॉलेज गब्बापुर, पंडित बाबूराम शुक्ल इंटर कॉलेज व राजेंद्र दास जनजातीय इंटर कॉलेज मसहाकला का भी डीआइओएस ने निरीक्षण किया और व्यवस्था में सुधार लाने तथा छात्र उपस्थिति बढ़ाने की हिदायत दी।

राजकीय हाईस्कूल टिटिहिरिया में सहायक शिक्षिका प्रीती उपस्थित मिलीं। यहां के प्रभारी व एक अन्य सहायक शिक्षक चार दिन से बिना अवकाश के गायब मिले। जब राजकीय हाईस्कूल पिपरहवा पहुंचे तो यहां स्कूल में ताला बंद मिला। बगल में स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक ने बताया कि जुलाई महीने में एक दिन स्कूल खुला था। इसके बाद से यहां ताला बंद है। डीआइओएस ने शिक्षिका सन्नी शुक्ला व रजनीश त्रिपाठी समेत स्कूल से गायब शिक्षकों का वेतन रोकते हुए स्पष्टीकरण तलब किया है।

सख्त आदेश:- बिना मान्यता के स्कूलों को चिंहित करें एनपीआरसी

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

(cc) Some Rights Reserved. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget