बिना मान्यता के आठ स्कूल पकड़े

पूर्व में विभाग को स्कूल बंद करने का शपथपत्र देकर कर रहे थे गुमराह, दर्ज किया गया मळ्कदमा

जागरण संवाददाता, एटा: बिना मान्यता के संचालित स्कूलों के विरुद्ध चलाए गए अभियान के बावजूद भी जिले में ऐसे स्कूल बेधड़क चलने की स्थिति सामने आई है। अलीगंज क्षेत्र में सोमवार को बेसिक शिक्षा विभाग की टीम ने बिना मान्यता वाले स्कूलों पर छापा मार कार्रवाई की गई। कार्रवाई में आठ विद्यालय संचालित होते पाए गए। यह सभी विद्यालय ऐसे थे, जिन्होंने अप्रैल व मई में विभागीय अभियान के दौरान विभाग को स्कूल बंद करने का शपथ पत्र दे दिया था। अब पुन: संचालित मिले विद्यालयों के विरुद्ध एफआइआर के निर्देश दिए गए हैं।

दो दिन पहले ही विभागीय समीक्षा बैठक में खंड शिक्षाधिकारियों को निर्देशित किया गया था कि वह सुनिश्चित कर लें कि उनके क्षेत्रों में कोई भी बिना मान्यता के स्कूल संचालित न हो रहा हो। निर्देशों के बाद अलीगंज खंड शिक्षाधिकारी भारती शाक्य ने संकुल प्रभारियों की टीमें गठित कर गैर मान्यता स्कूलों के विरुद्ध छापा मार कार्रवाई व पड़ताल शुरू करा दी। पहले ही दिन टीम के निशाने पर ऐसे गैर मान्यता वाले स्कूल रहे, जिन्होंने पूर्व में पकड़े जाने पर विभाग को भविष्य में स्कूल संचालित न करने व संचालित स्कूल को बंद किए जाने का शपथपत्र दिया था।

अलग-अलग क्षेत्रों में निकली टीमों ने छापा मार कार्रवाई शुरू की तो वह स्कूल संचालकों का साहस देखकर सन्न रह गए। स्कूलों में भले ही बच्चों के लिए खास व्यवस्थाएं नहीं थीं, लेकिन अवैध रूप से उनका संचालन किया जा रहा था। इन स्कूलों में गायत्री बाल विद्यालय अलीगंज, एसएसडी जूनियर हाईस्कूल फर्दपुरा, एसबीएस जूनियर हाईस्कूल गलारपुर, सीडीएस पब्लिक स्कूल झकरई, एसएन किड्स एंड प्ले स्कूल अलीगंज, मकतब उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नदराला, नेकराम सिंह उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नगलक कुहटिया थे, जो मौके पर ही बिना मान्यता संचालित होते मिले।

स्कूलों में छापा मार कार्रवाई की खबर कुछ ही देर में पूरे ब्लॉक क्षेत्र में फैल गई। इस कारण कुछ और स्कूल पकड़े जाते, लेकिन संचालक बंद कर भाग गए। खंड शिक्षाधिकारी भारतीय शाक्य ने बताया है कि अवैध रूप से संचालित स्कूलों की रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेज दी गई है। उधर बीएसए मनोज कुमार गिरि ने कहा है कि अवैध रूप से संचालित स्कूलों को अब कोई मौका नहीं मिलेगा, जो स्कूल पकड़े गए हैं, उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई कराई जा रही है। इसके अलावा शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत भी कार्रवाई होगी।

अलीगंज विकास खंड के गांव नदराला में बिना मान्यता संचालित स्कूल की जांच पड़ताल करती टीम व मौजूद बच्चे। दूसरे चित्र में बिना मान्यता संचालित स्कूलों के विरुद्ध अभियान के दौरान अलीगंज के गांव कुहटिया में पकड़ा गया स्कूल

बिना मान्यता के आठ स्कूल पकड़े

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

(cc) Some Rights Reserved. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget