स्मार्ट क्लासेज को नहीं मिल रहे शिक्षक

madhyamik vidyalaya up, Smart Class ko nahi mil Rahe Shikshak

स्मार्ट क्लासेज को नहीं मिल रहे शिक्षक

आकांक्षात्मक जिले में गरीब बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने की नीति आयोग की मंशा परवान चढ़ती नहीं दिख रही है। आयोग के निर्देश पर जिले के प्रमुख माध्यमिक विद्यालयों में संचालित होने वाले स्मार्ट क्लासेज के लिए होनहार शिक्षक नहीं मिल रहे हैं। इसके चलते शिक्षा विभाग शिक्षकों की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कोचिंग संस्थानों से सम्पर्क कर रहा है। वहीं विद्यालयों में एलईडी टीवी, प्रोजेक्टर सहित अन्य संसाधनों मुहैया कराने में भी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है।
नीति आयोग की ओर से जिले में शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए पहल की जा रही है। इसके तहत बिहार के बांका माडल की तर्ज पर जिले के 22 माध्यमिक विद्यालयों में गरीब बच्चों को गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान व जीव विज्ञान के साथ ही अग्रेजी की अलग से पढ़ाई के कराने की योजना बनाई गई है। बच्चों को एलईडी टीवी व प्रोजेक्टर के जरिए पढ़ाया जाएगा। इस दौरान आईआईटी के प्रसिद्ध प्राध्यापकों के व्याख्यान्न भी सुनाए जाएंगे। साथ ही आईआईटी के शिक्षकों के साथ ही मेधावी छात्र भी बच्चों को आनलाइन टिप्स देंगे। ताकि 

गरीब बच्चे भी आईआईटी व मेडिकल की प्रवेश परीक्षा पास कर देश के नामी संस्थानों में दाखिला प्राप्त कर अपना भविष्य संवार सकें। शिक्षा विभाग की ओर से जिले के चारों राजकीय इंटर कालेजों में स्मार्ट क्लासेज शुरू कराने की योजना बनाई गई है। वहीं 18 शासकीय सहायता प्राप्त अन्य विद्यालयों में इसे आरंभ किया जाएगा। लेकिन माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों का टोटा अभियान में आड़े आ रहा है। माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों के पास पाठ्यक्रम से इतर पढ़ाने का कोई अनुभव नहीं है। इसको लेकर शिक्षा विभाग पेशोपेश में है। कोचिंग संस्थानों की मदद ली जा रही है। वाराणसी संकल्प ट्यूटोरियल व जेआरएस से सम्पर्क कर विजिटिंग फैकल्टी की व्यवस्था की जा रही है। कोचिंग संस्थानों के अध्यापक बच्चों के साथ ही जिले के शिक्षकों को भी ट्रेनिंग देंगे। .


madhyamik vidyalaya up, Smart Class ko nahi mil Rahe Shikshak

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

(cc) Some Rights Reserved. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget