बड़ा बदलाव:- डीएलएड 2017 प्रशिक्षुओं को अब ई-सर्टिफिकेट, आवेदन से लेकर रिजल्ट तक की सारी प्रक्रिया इस बार रही ऑनलाइन

बड़ा बदलाव:- डीएलएड 2017 प्रशिक्षुओं को अब ई-सर्टिफिकेट

आवेदन से लेकर रिजल्ट तक की सारी प्रक्रिया इस बार रही ऑनलाइन


प्रदेश भर के करीब दो लाख डीएलएड (डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजूकेशन) अभ्यर्थियों को इस बार से अंक पत्र पाने के लिए कालेज की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। पहली बार 2017 बैच के अभ्यर्थी सीधे वेबसाइट से ही उसे डाउनलोड कर सकेंगे। खास बात यह है कि इस प्रशिक्षण सत्र में आवेदन लेने से लेकर रिजल्ट देने तक की सारी प्रक्रिया ऑनलाइन ही चल रही है।

बेसिक स्कूलों में शिक्षक के लिए दो वर्ष का डीएलएड पाठ्यक्रम जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान यानि डायट व करीब तीन हजार निजी कालेजों में चल रहा है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने 2017 बैच के लिए दो लाख 11 हजार से अधिक सीटों के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए थे। आवेदन करने वालों की ऑनलाइन काउंसिलिंग कराई गई, जिसमें अभ्यर्थियों ने वेबसाइट पर कालेज च्वाइस भरी और मेरिट व वर्ग जांचकर परीक्षा नियामक कार्यालय ने उन्हें कालेज आवंटित किया। पहले सेमेस्टर की पढ़ाई कराने के लिए सारे निर्देश वेबसाइट पर ही जारी किए गए। इसके बाद एडमिट कार्ड और आंतरिक मूल्यांकन के अंक भी ऑनलाइन ही मंगाए गए हैं। अब प्रदेश के विभिन्न डायट मुख्यालयों पर उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में हो रहा है। निर्देश है कि मूल्यांकन के अंक ई-मेल और बाद में हार्डकॉपी में मुख्यालय भेजे जाएं। 1परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव डा. सुत्ता सिंह ने बताया कि डीएलएड 2017 पहला सत्र है, जिसमें प्रवेश से लेकर अन्य सारे कार्य ऑनलाइन हुए हैं।

अब प्रशिक्षुओं को इस बार से ई-सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा। इसके लिए जिस तरह से टीईटी का अंक पत्र निकाला गया था, वैसे ही अभ्यर्थी वेबसाइट पर रोल नंबर डालकर उसे देख व डाउनलोड कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें जिले के डायट मुख्यालय या फिर अपने कालेज जाने की जरूरत नहीं होगी। सचिव ने बताया कि इसके पहले विभाग में केवल ऑनलाइन आवेदन होते रहे हैं, काउंसिलिंग डायटों पर ऑफलाइन ही कराई जाती थी। अब व्यवस्था को पूरी तरह से हाईटेक कर दिया गया है।अगस्त के अंत तक आएगा रिजल्ट

परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की मानें तो डीएलएड 2017 पहले सेमेस्टर का रिजल्ट अगस्त के अंत तक या फिर सितंबर के पहले सप्ताह में जारी होने के आसार हैं। इसके पहले ही डिजिटल अंक पत्र जारी करने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।


बड़ा बदलाव:- डीएलएड 2017 प्रशिक्षुओं को अब ई-सर्टिफिकेट, आवेदन से लेकर रिजल्ट तक की सारी प्रक्रिया इस बार रही ऑनलाइन



Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

(cc) Some Rights Reserved. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget