फर्जीवाड़ा में फंसा प्रवक्ता बर्खास्तगी का फरमान

फर्जीवाड़ा में फंसा प्रवक्ता बर्खास्तगी का फरमान
farziwada me fasa pravakta barkhastagi ka farman

डीआइओएस लेखाधिकारी व लेखाकार पर भी होगी कार्रवाई


आजमगढ़ : अभी तक परिषदीय विद्यालयों में ही शिक्षकों के फर्जीवाड़े के मामले सामने आ रहे थे लेकिन अब यह खेल माध्यमिक स्कूलों में भी उजागर होने लगा है। उप्र माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड इलाहाबाद की फर्जी नियुक्ति पत्र के आधार पर रामकरण इंटर कालेज बलिया में नियुक्त समाजशास्त्र के प्रवक्ता पर विनोद कुमार सिंह नियुक्त है। मामला प्रकाश में आने के बाद संयुक्त शिक्षा निदेशक आजमगढ़ मंडल अनारपति वर्मा ने जिला विद्यालय निरीक्षक बलिया को उसे बर्खास्त करने का निर्देश दिया है। यही नहीं बिना डीआइओएस के संज्ञान में डाले सीधे तौर पर ज्वाइन कराने वाली प्रबंध समिति पर भी कार्रवाई का निर्देश दिया है।

वाराणसी जनपद के बरियासनपुर गांव निवासी विनोद कुमार सिंह की नियुक्ति वर्ष 2011 में हुई थी। आरोप है कि लगभग 16 साल तक नौकरी करने के बाद सात नवंबर 2017 के आदेश द्वारा अपनी पदोन्नति के लिए फाइल शासन को भेजी थी। इस पर चयन बोर्ड ने जिला विद्यालय निरीक्षक बलिया द्वारा प्रबंध तंत्र को कार्यभार ग्रहण कराने के दौरान निर्गत आदेश की प्रति की मांग की। जिला विद्यालय निरीक्षक प्रति नहीं उपलब्ध करा सके, यानी बिना डीआइओएस की सूचना के प्रबंध तंत्र ने सीधे तौर पर उसे नियुक्ति पत्र के साथ कार्यभार भी ग्रहण करा दिया था। जब माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड में जांच पड़ताल की गई तो पता चला कि वर्ष 2001 में इस तरह का कोई नियुक्ति पत्र जारी ही नहीं किया गया था। इस पर शासन ने नियुक्त फर्जी प्रवक्ता के विरुद्ध बर्खास्तगी की कार्रवाई करते हुए अब तक लिए गए वेतन की रिकवरी का भी निर्देश दिया है।

फर्जी नियुक्ति पत्र पर 16 साल तक नौकरी, प्रबंधन भी कार्रवाई के घेरे में

रामकरण सिंह इंटर कालेज भीमपुरा बलिया में है तैनातशासनादेश की धज्जियां उड़ाते हुए फर्जी नियुक्ति की गई है। ऐसे में उक्त फर्जी शिक्षक की सेवा समाप्त कर बर्खास्तगी की कार्रवाई की जा रही है। उसके विरुद्ध एफआइआर दर्ज कराते हुए वेतन की रिकवरी भी की जाएगी।

आदेश मिलते ही फर्जी शिक्षक का वेतन रोक दिया गया है। जेडी के आदेश पर सारी कार्रवाई की जा रही हैं। शिक्षक फरार चल रहा है। उसके खिलाफ धोखाधड़ी के तहत रिपोर्ट दर्ज करने के लिए तहरीर भी दे दी गई है। जेडी के आदेश का पूरी तरह पालन किया जा रहा है।

farziwada me fasa pravakta barkhastagi ka farman

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

(cc) Some Rights Reserved. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget