डीएम के निरीक्षण में गैरहाजिर मिले शिक्षक और शिक्षामित्र

जागरण संवाददाता, महराजगंज: जिलाधिकारी अमरनाथ उपाध्याय ने मंगलवार को चार विद्यालयों के निरीक्षण के साथ ओडीएफ गांव और मतदाता पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा की। इस दौरान एक शिक्षक और एक शिक्षामित्र के अनुपस्थित पाए जाने पर कार्रवाई के निर्देश दिए गए। दो ग्राम प्रधानों को नोटिस, दो सचिव तथा दो सहायक विकास अधिकारी के विरुद्ध आरोप पत्र जारी करने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने पूर्व माध्यमिक विद्यालय धनेवा धनेई का निरीक्षण किया, यहां रीना उपाध्याय सहायक अध्यापिका प्रसूता अवकाश पर बताई गई। रजिया खातून अवैतनिक अवकाश पर बताई गईं, परंतु सक्षम स्तर से अवकाश स्वीकृति का कोई अभिलेख, अनुमति पत्र मौके पर दिखाया नहीं गया।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को इस संबंध में स्थिति स्पष्ट करने के लिए जिलाधिकारी ने निर्देशित किया। प्राथमिक विद्यालय धनेवा धनई द्वितीय में रानी सहायक अध्यापिका अनुपस्थित पाई गई। इनके विरुद्ध विधिक कार्रवाई के लिए जिलाधिकारी ने बीएसए को निर्देशित किया। प्राथमिक विद्यालय बौलिया राजा में केशव कुमार शिक्षामित्र अनुपस्थित पाए गए, जिनके विरुद्ध विधिक कार्रवाई के लिए डीएम ने बीएसए को निर्देशित किया। प्राथमिक विद्यालय बौलिया राजा तक पहुंच मार्ग नहीं है। मौके पर उपस्थित ग्राम प्रधान को निर्देशित किया गया कि प्राथमिक विद्यालय तक पहुंच मार्ग खड़ंजा स्तर तक तत्काल बनवाया जाए। बौलिया राजा में ओडीएफ की समीक्षा में राजकीय कार्य में शिथिलता एवं उदासीनता के लिए ग्राम प्रधान के विरुद्ध 195जी की नोटिस जारी करने तथा संबंधित ग्राम पंचायत अधिकारी व सहायक विकास अधिकारी को आरोप-पत्र निर्गत करने के लिए निर्देशित किया गया। बौलिया राजा में मतदाता पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा में डीएम ने बीएलओ का कार्य संतोषजनक न पाए जाने पर अपर जिलाधिकारी न्यायिक, उप जिलानिर्वाचन अधिकारी को इस संबंध में अग्रेत्तर कार्रवाई केलिए निर्देशित किया। प्राथमिक विद्यालय रामपुरमीर में अनुपस्थित अनुचर के विरुद्ध कार्रवाई के लिए डीएम ने बीएसए को निर्देशित किया।

ग्राम पंचायत रामपुर में शौचालय के कार्य में शिथिलता बरतने पर जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान के विरुद्ध 195 जी की नोटिस जारी करने तथा संबंधित ग्राम पंचायत अधिकारी एवं सहायक विकास अधिकारी पंचायत के विरुद्ध आरोप पत्र जारी करने का निर्देश दिया।1बकाया भुगतान तक जारी रहेगा शिक्षकों का धरना:निचलौल, महराजगंज: अपनी दो सूत्रीय मांगों को लेकर अंशकालिक शिक्षकों का धरना मंगलवार आठवें दिन भी जारी रहा। 14 माह के बकाया मानदेय को तीन किश्तों में भुगतान करने के लिए प्रबंधक व प्रधानाचार्य द्वारा बनी लिखित सहमति को तोड़ने का अंशकालिक शिक्षकों ने आरोप लगाते हुए कहा है कि संपूर्ण बकाया भुगतान होने तक उनका धरना जारी रहेगा। स्थानीय राजा रत्नसेन स्मारक इंटर कालेज के दो अंशकालिक शिक्षक सतीश चंद्र मिश्र व सदानंद मिश्र पिछले आठ दिनों से मानदेय भुगतान को लेकर अनशन पर बैठे हुए हैं । उनका कहना है कि अगस्त 2007 में किए गए अनशन के बाद अनशनकारी शिक्षक प्रधानाचार्य व प्रबंधक के बीच तीन किश्तों में भुगतान करने पर सहमति बनी थी। जिस पर कुछ दिन बाद प्रथम किश्त खाते में भेज दी गई , जबकि दूसरी किश्त इस धरने के दौरान सोमवार को स्थानीय कोआपरेटिव शाखा बैंक में भेजी गई है। धरने के समर्थन में आज नवीन त्रिपाठी, वीरेंद्र त्रिपाठी, विजय, विजय पटेल आदि शिक्षक उपस्थित रहे ।

डीएम के निरीक्षण में गैरहाजिर मिले शिक्षक और शिक्षामित्र

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

(cc) Some Rights Reserved. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget