जहां दस प्रतिशत बच्चे न बढ़े, वहां से हटेंगे बीईओ

जहां दस प्रतिशत बच्चे न बढ़े, वहां से हटेंगे बीईओ

विद्यालय के सभी शिक्षकों पर होगी कार्रवाई, हर विद्यालय में दस प्रतिशत छात्र-छात्रओं की संख्या बढ़ाने का निर्देश

संवादसूत्र, बाराबंकी : परिषदीय विद्यालयों में दस प्रतिशत छात्र-छात्रओं की संख्या न बढ़ने पर खंड शिक्षा अधिकारी हटेंगे। यह फरमान शासन से जारी हुआ है। बीईओ के अलावा स्कूलवार शिक्षक, एनपीआरसी और एबीआरसी पर भी कार्रवाई होगी।

जिले में 2202 प्राथमिक विद्यालय हैं और 932 पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में तीन लाख 55 हजार बच्चे हैं। शासन का निर्देश है कि हर विद्यालय में दस प्रतिशत बच्चों की संख्या पिछले वर्ष से अधिक होनी चाहिए। यदि विद्यालय अपने लक्ष्य को पूरा नहीं कर पाता है, तो शिक्षकों पर निलंबन की कार्रवाई की जाए। साथ ही न्याय पंचायत के सभी विद्यालयों में दस प्रतिशत बच्चों के न बढ़ने पर एनपीआरसी (न्याय पंचायत समन्वयक) को हटाकर उस पर कार्रवाई की जाए। इसके बाद ब्लॉक स्तर पर बीडीओ और एबीआरसी (सहायक ब्लॉक समन्वयक) पर कार्रवाई की जाए। विद्यालयों में पंजीकरण कराने के सख्य निर्देश जारी हुए हैं। इस दिशा में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेज दिया है।

प्रतिदिन निरीक्षण के निर्देश

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विनय कुमार ने सभी खंड शिक्षा अधिकारी, एनपीआरसी, एबीआरसी विद्यालयों का निरीक्षण करेंगे। अध्यापकों पर शिकंजा कसेंगे कि वे स्कूल में समय देकर अधिक से अधिक बच्चों को पढ़ाएं। निरीक्षण में गैरहाजिर शिक्षकों पर कार्रवाई की संस्तुति करें, उन पर कार्रवाई होगी। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विनय कुमार के मुताबिक बच्चों में शिक्षा की गुणवत्ता लाने के लिए प्लानिंग तैयार की जा रही है। शिक्षकों पर शिकंजा भी कसा जाएगा। निरीक्षण के लिए सभी को निर्देशित कर दिया गया है। प्रतिदिन विद्यालयों का निरीक्षण होगा।


जहां दस प्रतिशत बच्चे न बढ़े, वहां से हटेंगे बीईओ

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

(cc) Some Rights Reserved. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget