दिलचस्प प्रतियोगिता: शिक्षकों के बीच कहानी सुनाने की होगी होड़

शिक्षकों के बीच कहानी सुनाने की होगी होड़


राज्य ब्यूरो, लखनऊ : परिषदीय स्कूलों के शिक्षक जल्द ही एक दिलचस्प प्रतियोगिता में एक-दूसरे से मुकाबिल होंगे। यह प्रतियोगिता होगी कहानी सुनाने की। बच्चों में उनकी कक्षा के अनुरूप सीखने-समझने का स्तर विकसित करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग किस्सागोई का सहारा लेगा।

निजी स्कूलों की तुलना में परिषदीय विद्यालयों में बच्चों के सीखने-समझने के स्तर पर सवाल उठते रहे हैं। परिषदीय विद्यालयों में बच्चों का कक्षावार पढ़ाई को सीखने-समझने का क्या स्तर होना चाहिए, राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने इसके मानक तय किए हैं जिन्हें ‘लर्निंग आउटकम’ कहा गया है। शिक्षकों में कहानी सुनाने का कौशल विकसित करने और इसके माध्यम से बच्चों को पढ़ाई को बेहतर तरीके से सीखने-समझने का मौका देने के लिए एससीईआरटी अगस्त-सितंबर में कहानी सुनाने की प्रतियोगिता आयोजित करने जा रहा है। यह प्रतियोगिता प्राथमिक और उच्च प्राथमिक दोनों स्तर के शिक्षकों के लिए होगी।


शिक्षक द्वारा प्रस्तुत की जाने वाली कहानी कक्षा एक से आठ तक के लिए निर्धारित लर्निंग आउटकम पर आधारित होनी चाहिए। कहानी सुनाने से पहले शिक्षक को यह बताना होगा कि यह किस कक्षा के किस लर्निंग आउटकम को हासिल करने में सहायक होगी। कहानी को सुनाने का तरीका रोचक और प्रभावी होना चाहिए ताकि बच्चे उसे समझ सकें और उस पर पूछे जाने वाले प्रश्नों का उत्तर दे सकें व सवाल भी पूछ सकें। बच्चों की प्रतिक्रिया को शामिल करते हुए कहानी का समय तीन से पांच मिनट होगा।


एससीईआरटी निदेशक संजय सिन्हा ने इस बाबत सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों और डायट प्राचार्यों को निर्देश जारी कर दिया है। प्रतियोगिता जिला और राज्य स्तर पर आयोजित की जाएगी। कहानी प्रतियोगिता के लिए ब्लॉक स्तर पर शिक्षकों का पंजीकरण किया जाएगा। 20 से अधिक पंजीकरण होने पर जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) के प्रतिनिधि की मौजूदगी में प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी और 20 शिक्षकों का चयन ब्लॉक स्तर पर किया जाएगा।

दिलचस्प प्रतियोगिता: शिक्षकों के बीच कहानी सुनाने की होगी होड़
दिलचस्प प्रतियोगिता: शिक्षकों के बीच कहानी सुनाने की होगी होड़

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

(cc) Some Rights Reserved. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget