आश्रम पद्धति विद्यालय में खाद्य निरीक्षक तथा उनकी टीम ने छापेमारी की

आश्रम पद्धति विद्यालय में खाद्य निरीक्षक तथा उनकी टीम ने छापेमारी की

जिले में संचालित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय तथा आश्रम पद्धति विद्यालय में बुधवार को खाद्य निरीक्षक तथा उनकी टीम ने छापेमारी की। छापेमारी के दौरान इन विद्यालयों में भारी गड़बड़ी पाई गई। कहीं खाद्यान्न में कीड़े मिले तो कहीं रसोईघर में व्यापक गन्दगी देखने को मिली। खास बात यह रही कि किसी भी विद्यालय में रसोइयों के स्वास्थ्य प्रमाण पत्र नहीं मिले। सप्लायर खाद्य विभाग में पंजीकृत नहीं मिले। टीम ने बनी हुई दाल व सब्जी का नमूना भी लिया साथ ही सुधार की चेतावनी भी दी।.

फूड कमिश्नर के निर्देश पर मुख्य खाद्य निरीक्षक कौशलेन्द्र शर्मा के नेतृत्व में बुधवार को कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय फखरपुर में टीम ने छापेमारी की। यहां रसोइए का स्वास्थ्य प्रमाण पत्र नहीं मिला। रसोईघर में व्यापक पैमाने पर गन्दगी पाई गई। टीम ने वार्डेन को व्यवस्था में सुधार की चेतावनी दी। कैसरगंज ब्लॉक का कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय लालपुर गांव में स्थित है। यहां निरीक्षक दल को भारी पैमाने पर गड़बड़ियां मिलीं। स्टोर में रखे आटा और चावल में कीड़े पाए गए। टीम ने यहां 75 किलोग्राम खाद्यान्न जब्त कर उसे नष्ट कराया गया। यहां भी रसोइए का स्वास्थ्य प्रमाण पत्र नहीं पाया गया।.

तेजवापुर के कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में आनन्द स्वरूप के नेतृत्व में टीम ने छापेमारी की। यहां टीम के सदस्यों ने बेसन का नमूना लिया। इन तीनों विद्यालयों में खाद्यान्न की सप्लाई करने वाले का खाद्य विभाग में पंजीकरण नहीं है। इसे गम्भीरता से लेते हुए टीम ने विद्यालय के वार्डेन को व्यवस्था में सुधार की चेतावनी दी। .

इसी के साथ खाद्य विभाग की टीम ने आश्रम पद्धति विद्यालय बभनी रिसिया में भी छापेमारी की गई। यहां छापेमारी दल का नेतृत्व रामेन्द्र पाण्डेय तथा एचसीएन सिंह कर रहे थे। यहां टीम के सदस्यों ने बनी हुई दाल और सब्जी के नमूने लिए। जानकारी करने पर पाया गया कि यहां के खाद्य आपूर्तिकर्ता का पंजीकरण खाद्य विभाग में नहीं है। इस विद्यालय में भी रसोइए का स्वास्थ्य प्रमाण पत्र नहीं पाया गया। यहां खराब सामान को नष्ट कराकर विद्यालय संचालक को व्यवस्था में सुधार के निर्देश दिए गए। मुख्य खाद्य निरीक्षक ने बताया कि नमूने को परीक्षण के लिए भेजा जा रहा है। रिपोर्ट आने पर यथोचित कार्रवाई की जाएगी। .



कहीं खाद्यान्न में कीड़े तो कहीं रसोईघर में मिली व्यापक गन्दगी

किसी भी रसोइया का नहीं मिला स्वास्थ्य प्रमाण पत्र


आश्रम पद्धति विद्यालय में खाद्य निरीक्षक तथा उनकी टीम ने छापेमारी की

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

(cc) Some Rights Reserved. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget