कक्षा तीन, पांच और आठ के बच्चों को मिलेगा विशेष प्रशिक्षण

कक्षा तीन, पांच और आठ के बच्चों को मिलेगा विशेष प्रशिक्षण

योगी सरकार ने बेसिक शिक्षा में व्यापक बदलाव की तैयारी की है। इसके तहत कक्षा तीन, पांच व आठ के बच्चों को विशेष प्रशिक्षण दिए जाने की व्यवस्था है। इस प्रशिक्षण के माध्यम से इन कक्षाओं के बच्चों का अधिगम स्तर ऊंचा उठाने की मुहिम को पंख लगाने की कोशिश की जा रही है। बुधवार को बीआरसी भवन बेड़नापुर में आयोजित बैठक में बतौर मुख्य अतिथि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एसके तिवारी ने यह जानकारी दी।.

बैठक में बीएसए तिवारी ने कहा कि 6 से 14 वर्ष की आयु का एक भी बच्चा नामांकन से छूटना नहीं चाहिए। सभी बच्चों का शत प्रतिशत नामांकनन शत प्रतिशत नामांकन कराना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि यदि कोई भी बच्चा ड्राप आउट मिला तो उसकी जवाबदेही सम्बन्धित विद्यालय के प्रधानाध्यापक की होगी। उन्होंने कहा कि अब विद्यालय में एक ट्रांजिशन रजिस्टर होगा जिसमें कक्षा पांच व आठ से उत्तीर्ण छात्रों का कक्षा 6 व 9 में नामांकन सम्बन्धी विवरण अंकित किया जाएगा। .

बैठक की अध्यक्षता करती हुई खण्ड शिक्षा अधिकारी सन्तोषी राणा ने बीएसए की ओर से बताए गए निर्देशों का पालन करते हुए बेसिक शिक्षा को ऊंचाइयों तक पहुंचाने का आवाहन किया। बीईओ ने शिक्षकों से नि:शुल्क यूनिफार्म क्रय सम्बन्धी शासन की ओर से जारी वित्तीय एवं प्रशासनिक नियमों की जानकारी दी। बैठक का संचालन उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला मंत्री विजय कुमार उपाध्याय ने की। उन्होंने बीएसए के निर्देशों पर खरा उतरने का भरोसा दिलाया। इस दौरान प्राथमिक शिक्षक संघ तेजवापुर की ओर से वरिष्ठ उपाध्यक्ष भुवनेश्वर पाठक तथा जूनियर हाई स्कूल शिक्षक संघ की ओर से एम सिराजुद्दीन न्यूटन की ओर से बीएसए व बीईओ को बुके भेंटकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर संकुल प्रभारी जयसुख लाल मिश्रा, मृत्युंजय शुक्ल, उदय शंकर त्रिपाठी, श्यामवीर सिंह, सुरेन्द्र सिंह, ओम प्रकाश शुक्ल, केडी सिंह, सुशील वाजपेयी, प्रदीप त्रिवेदी प्रभारी एबीआरसी, अमित सिंह, सुनील मिश्र, अनुराग मिश्र, नफीस अहमद, सतीश पाण्डेय, ब्रह्मेन्द्र शुक्ल तथा मुनीजर प्रसाद आदि उपस्थित रहे।.


कक्षा तीन, पांच और आठ के बच्चों को मिलेगा विशेष प्रशिक्षण

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

(cc) Some Rights Reserved. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget