नौनिहालों के जीवन से खिलवाड़, प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में लगे अग्निशमन यंत्र को फेंका

लापरवाही

प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में लगे थे अग्निशमन यंत्र, लुचुई में आग लगने के बाद भी नहीं टूटी नींद

परिषदीय विद्यालयों में बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाने की सरकार की मंशा पर अधिकारी पानी फेर रहे हैं

जागरण संवाददाता, सहजनवां, गोरखपुर: परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को सरकार की तरफ से सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं, लेकिन बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी नौनिहालों के जीवन से खिलवाड़ कर रहे हैं। इसका उदाहरण सहजनवां ब्लाक में देखने को मिल रहा है। ब्लाक के विद्यालयों में लगाए गए अग्निशमन यंत्रों को फेंक दिया गया है। नगर पंचायत के लुचुई प्राथमिक विद्यालय में आग लगने के बाद भी नींद टूटती नहीं दिख रही है।

परिषदीय विद्यालय में शिक्षा के स्तर को बेहतर करने के लिए सरकार पूरी कवायद कर रही है। इसके अलावा विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों को भी सुविधा उपलब्ध करा रही है। पूर्व की सरकार की तरफ से कुछ वर्ष पहले सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों की सुरक्षा के लिए अग्निशमन यंत्र लगाए गए थे। सहजनवां ब्लाक के कुल 121 प्राथमिक तथा 55 पूर्व माध्यमिक विद्यालय भी अग्निशमन यंत्रों से लैस कर दिए गए थे। यंत्र लगाने के साथ ही शिक्षकों तथा जिम्मेदारों को गुर भी बताए गए। समय बीतने के साथ सावधानियां और व्यवस्था भी कूड़े के ढ़ेर में चले गए। ब्लाक के अधिकांश प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में अग्निशमन यंत्र ढूढ़े नहीं मिलेंगे। पूर्व माध्यमिक विद्यालय पचौरी में अग्निशमन यंत्र बक्सा में बंद करके रखा दिया गया है।

प्राथमिक विद्यालय गोरेडीह में एक कोने पर सूपा से ढंक कर यंत्र को छोड़ दिया गया है। पूर्व माध्यमिक विद्यालय गोरेडीह में भी यंत्र फेंका हुआ है। भाजपा विधायक शीतल पांडेय के गोद लिए प्राथमिक विद्यालय सिंहवलिया में भी अग्निशमन यंत्र किनारे फेंका गया है। इन विद्यालय में यदि आग लग गई तो बचाना कठिन हो जाएगा। मंगलवार को कस्बे के प्राथमिक विद्यालय लुचुई में आग लगी तो वहां लगाया गया अग्निशमन यंत्र ही काम आया था। बीएसए बीएन सिंह ने कहा कि सूची मांगी गई है और प्रत्येक विद्यालय में लगे अग्निशमन यंत्रों को सही करके गैस भरी जाएगी।

परास्नातक के विभिन्न विषयों में चल रहा प्रवेश

बड़हलगंज : उपनगर स्थित नेशनल पोस्ट ग्रेजुएट कालेज में परास्नातक के विभिन्न विषयों में प्रवेश चल रहा है। कक्षाओं का संचालन आगामी 25 जुलाई से होगा। यह जानकारी प्राचार्य डा. रवींद्रनाथ पांडेय ने दी।

नौनिहालों के जीवन से खिलवाड़, प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में लगे अग्निशमन यंत्र को फेंका

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

(cc) Some Rights Reserved. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget