प्राथमिक स्कूल में ग्रामीणों ने बंद किए आवारा जानवर

प्राथमिक स्कूल में ग्रामीणों ने बंद किए आवारा जानवर

संवादसूत्र धौरहरा (लखीमपुर): घुरघुट्टा बुजुर्ग के गांव मूड़ी कोरियाना मे ग्रामीणों नें गांव में धूम रहे करीब 50 गोवंशीय पशुओं को पकड़ कर प्राथमिक स्कूल में बंद कर दिया। इसके बाद खुद लाठी डंडा लेकर स्कूल के बाहर खड़े हो गए।

ग्रामीण इन आवारा पशुओं से हो रहे फसल के नुकसान और प्रशासन स्तर पर इसके लिए ठोस कदम न उठाने से आक्रोशित थे। बृहस्पतिवार को स्कूल पहुंचे शिक्षको ने बीईओ को मामले की सूचना दी। खेतों में लगी फसलों को नुकसान पहुंचा रहे आवारा पशुओं से परेशान मूड़ी कोरियाना के ग्रामीणों ने करीब 50 गोवंशीय पशुओं को पकड़ कर बृहस्पतिवार की सुबह पांच बजे ही गांव के प्राथमिक स्कूल में बांध दिया था। साढ़े सात बजे जब गांव के पढ़ने वाले बच्चे और शिक्षक रामकिशोर शुक्ला, देवी सिंह, अशोक कुमार अस्थाना, प्रमोद कुमार, बालकराम वर्मा और शिक्षा मित्र लक्ष्मी शुक्ला पहुंची तो स्कूल में बंधे पशुओं को देख दंग रह गये। ग्रामीणों से पशुओं को हटाने के लिए शिक्षकों ने कहा तो वह नहीं माने और उच्च अधिकारियों से समस्या निराकरण कराने की बात कहते रहे।

मजबूरन शिक्षकों ने स्कूल आये बच्चों को स्कूल के बाहर जमीन पर बैठा कर पढ़ाना शुरू किया। कुछ देर बाद शिक्षकों ने बीईओ को फोन पर स्थिति बतायी और बच्चों को छुट्टी दे दी। स्कूल में मौजूद ग्रामीण बाबूराम मिश्र, प्रशांत, ¨पकू, रामचंद्र, शिवसरन मिश्र, विनयकुमार, दिनेश कुमार, बालगो¨वद, कमलकिशोर, चुन्नू लाल, धनीराम, अखिलेश आदि का कहना था कि पहले गेंहू बोया था वह भी यह आवारा पशु चर गए। खेतों में जो गन्ना लगा है उसे भी यह पशु बर्बाद कर रहें है। कई बार समाधान दिवस में शिकायत करने के बाद भी समस्या का निराकरण नहीं हो सका। मजबूरन यह तरीका अपनाया शायद इससे ही कुछ समाधान हो सके। बीईओ ने एबीआरसी राजेश तिवारी को मौके पर भेजा, लेकिन ग्रामीण नहीं माने। तब बीईओ ने एसडीएम को घटना से अवगत कराया। एसडीएम के कहने पर तहसीलदार ने पुलिस बल भेज कर पशु और ग्रामीणों को स्कूल से हटवाया।1एसडीएम घनश्याम त्रिपाठी ने बताया ग्रामीण आवारा पशुओं से परेशान तो है, लेकिन विरोध का यह तरीका सही नहीं है। किसानों की समस्या पर गौशालाओं के संचालकों से बात करेंगे। ग्रामीणों से स्कूल से पशुओं को हटाने को कहा गया है ताकि शिक्षण कार्य बाधित न हो।

प्राथमिक स्कूल में ग्रामीणों ने बंद किए आवारा जानवर

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

(cc) Some Rights Reserved. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget