प्रेयर में 25, लंच में हो गए 103 बच्चे

Basic Shiksha Latest News Prayer me 25, Lunch me 103 Bachche

प्रेयर में 25, लंच में हो गए 103 बच्चे

हैंडपंप खराब, खुले में शौच जाने की मजबूरी, लालगंज के मॉडल स्कूल खजुरी का हाल

संसू, रानीगंजकैथौला : विकासखंड लालगंज क्षेत्र का मॉडल प्राइमरी स्कूल खजुरी। बुधवार सुबह सात बजे स्कूल में 25 बच्चे आए थे। इन्हें इकट्ठा कर प्रधानाध्यापक रामकृष्ण तिवारी और शिक्षकों ने 07:10 बजे प्रार्थना कराई। इसके बाद अपनी-अपनी कक्षाओं में गए। यहां यह देखने को मिला स्कूल का समय तो सुबह सात से 11 बजे तक है लेकिन बच्चे मिड-डे-मील ग्रहण करने के समय तक स्कूल आते रहते हैं। प्रेयर के समय 25 बच्चे थे, लेकिन भोजन के समय इनकी संख्या बढ़कर 103 हो गई।

स्कूल में बच्चों के लिए अभी तक पुस्तकों का इंतजाम नहीं हो सका है। ऐसे में बच्चों की पढ़ाई पुरानी किताबों से ही कराई जा रही है। जागरण टीम ने बुधवार को स्कूल में जाकर पड़ताल की तो सुबह सात बजे प्रधानाध्यापक रामकृष्ण तिवारी समेत सभी शिक्षक तो उपस्थित रहे लेकिन बच्चों की संख्या काफी कम रही। स्कूल में कुल 153 बच्चों का नामांकन होना बताया गया। लंच में बच्चों को तहरी परोसी गई। मीनू के अनुसार उन्हें दूध भी मिलना था लेकिन आया नहीं।

प्रधानाध्यापक के अनुसार पिछले सत्र में बच्चों की नामांकन संख्या 112 थी जो बढ़कर 153 हुई है, लेकिन स्कूल में समस्याएं बहुत हैं। बारिश के समय स्कूल परिसर में जलजमाव की स्थिति रहती है। इससे बच्चों में संक्रामक रोग फैलने का खतरा है। स्कूल के बाहर लगा हैंडपंप कई महीने से खराब है। बच्चों को खुले में शौच जाना पड़ता है। गैस चूल्हा कई वर्ष पहले चोरी हो गया था, इसलिए बच्चों का भोजन लकड़ी के चूल्हे पर बनाया जाता है। वहीं शिक्षक अखिलेश प्रताप सिंह ने पुस्तकें नहीं मिलने से पढ़ाई बाधित होने की बात कही। सहायक अध्यापक मणिशंकर मिश्र ने बताया बच्चे अप्रैल से लगातार बगैर पुस्तक के आ रहे हैं। प्रधानाध्यापक का कहना था कि शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर मेहनत की जा रही है।स्कूल में खराब पड़ा हैंडपंपलालगंज के खजुरी स्कूल में प्रार्थना करते बच्चेमॉडल प्राइमरी स्कूल खजुरी में मिडडे मील खाते बच्चे।

Basic Shiksha Latest News Prayer me 25, Lunch me 103 Bachche

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

(cc) Some Rights Reserved. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget