योजना:- प्राइमरी स्कूलों को गोद लेंगे डीएलएड कॉलेज

योजना:- प्राइमरी स्कूलों को गोद लेंगे डीएलएड कॉलेज
Yojana:- praimary schoolon ko god lenge DLEd College

जागरण संवाददाता, एटा: शैक्षिक सुधार और परिषदीय प्राइमरी स्कूलों को बेहतर स्थिति में पहुंचाने के लिए जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान ने नई पहल की है। इसके तहत जनपद के डीएलएड कॉलेजों में प्रशिक्षुओं को पाठ्यक्रम की शिक्षा के साथ-साथ उनके सहयोग से प्राइमरी स्कूलों की दशा सुधारने का काम किया जाएगा। प्रत्येक डीएलएड कॉलेज को दो परिषदीय प्राइमरी स्कूलों को गोद लेना होगा, जिनका खुद परीक्षण डायट द्वारा किया जाएगा। जो भी कॉलेज उद्देश्यों पर खरे उतरेंगे, उनको सम्मानित किया जाएगा। अहम भूमिका निभाने वाले प्रशिक्षुओं को डायट प्रोत्साहित करेगी।


वैसे तो शैक्षिक सुधार के लिए शासन और प्रशासन तमाम तरह के उपाय कर रही है। चूंकि डीएलएड कॉलेज के प्रशिक्षुओं को प्राइमरी स्कूलों में क्रियात्मक प्रशिक्षण के लिए भेजा जाता है तो ऐसे में उनके ही द्वारा दो उद्देश्यों की पूर्ति हो इसके लिए डीएलएड कॉलेजों की जवाबदेही तय की गई है। हाल ही में डीएलएड कॉलेजों की बैठक बुलाकर सभी को सप्ताहभर में दो-दो परिषदीय प्राइमरी स्कूल चयनित करने के लिए कहा गया है, जिन्हें कि वह गोद लेकर शैक्षिक संवर्धन व अन्य मामलों में भी बेहतर बनाने का कार्य कर सकें। जिले में 70 डीएलएड कॉलेज संचालित हैं। नई पहल के अंतर्गत सभी कॉलेजों द्वारा दो-दो गांव गोद लिए जाएंगे तो प्रथम चरण में 140 परिषदीय स्कूलों में सुधार जरूर नजर आएगा।


हालांकि अभी स्कूलों के चयन की प्रक्रिया चल रही है। इस पहल का लाभ खासकर शीतलपुर, सकीट, अलीगंज ब्लॉकों को ज्यादा मिलने की उम्मीद है, क्योंकि इन क्षेत्रों में ही डीएलएड कॉलेजों की संख्या अधिक है। गोद लिए जाने वाले स्कूलों की खुद मॉनीटरिंग डायट द्वारा की जाएगी। सत्र के दौरान ही इन स्कूलों का मूल्यांकन भी होगा कि कितने विद्यालयों को डीएलएड कॉलेजों द्वारा उद्देश्यों के अनुरूप बनाया गया है। डायट प्राचार्य मनोज कुमार गिरि ने बताया है कि अच्छे डीएलएड कॉलेजों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पहल सफल रही तो आगे प्रक्रिया जारी रहेगी।

शैक्षिक व्यवस्था में सुधार के लिए डायट ने की नई पहल

उत्कृष्ट योगदान वाले कॉलेजों को किया जाएगा पुरस्कृत

Yojana:- praimary schoolon ko god lenge DLEd College


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

(cc) Some Rights Reserved. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget