शिक्षकों की हुई तैनाती, खुला स्कूलों में लगा ताला

शिक्षकों की हुई तैनाती, खुला स्कूलों में लगा ताला

संवादसूत्र, परसपुर (गोंडा) : क्षेत्र के कई परिषदीय विद्यालयों में तैनात अध्यापकों का गैर जनपद स्थानांतरण हो जाने से स्कूलों में ताले पड़ गए थे। नये शिक्षण सत्र में स्कूल में पढ़ने आने वाले बच्चे वापस लौटने को मजबूर थे। बंद स्कूल की समस्या को दैनिक जागरण ने शुक्रवार के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित किया। खबर छपते ही शिक्षा विभाग हरकत में आया और सभी बंद स्कूलों में अध्यापकों की तैनाती कर दी गयी। अध्यापकों के आने से इन स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई शुरू हो गई और विद्यालय गुलजार हो गया।1परसपुर ग्रामीण के प्राथमिक विद्यालय पूरे नकई के शिक्षक का गत जून माह में गैर जिला स्थानांतरण हो गया। पूर्व माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक सेवानिवृत्त होने तथा प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों का तबादला हो जाने से यह तीनों स्कूल नये शिक्षा सत्र में नहीं खुल पाए। इसमें शिक्षा ग्रहण करने आने वाले बच्चे तो आते थे, लेकिन स्कूल के गेट पर ताला लगा होने से वापस लौट जाते।

खबर का संज्ञान में लेते हुए नवागत खंड शिक्षा अधिकारी रामप्रताप सिंह ने प्राथमिक विद्यालय पूरे नकई में शिक्षक विपिन कुमार सिंह, जूनियर हाईस्कूल न्योरा में शिक्षक कृष्ण कुमार वर्मा की तैनाती कर दी। वहीं प्राथमिक विद्यालय पूरे चंद्रभान मिश्र में नये शिक्षक की तैनाती न होने तक शिक्षामित्र नीलम शुक्ल को विद्यालय खोलने का आदेश दिया गया है। तीनों अध्यापक स्कूल में पहुंच गए। स्कूल खुलते ही बच्चों के चेहरे खिल गए। पूरे नकई प्राथमिक विद्यालय पहुंचा में नामांकित 50 के सापेक्ष 25 छात्र उपस्थित मिले।

अध्यापक विपिन कुमार सिंह ने कहा कि स्कूल खुलने लगा है। जल्द ही सभी छात्र स्कूल आने लगेंगे। खंड शिक्षा अधिकारी ने कहा कि कोई भी स्कूल अध्यापक के अभाव में बंद नहीं होगा। बंद स्कूलों में अध्यापकों की तैनाती करके पठन पाठन का कार्य शुरू कराया जाएगा।

गोंडा परसपुर के पूरेनकई प्राथमिक विद्यालय में पढ़ाई करते छात्र ’ जागरणगोंडा के गांधी विद्यालय इंटर कॉलेज रेलवे कालोनी में छात्र से सवाल पूछते डीआइओएस अनूप कुमार श्रीवास्तव ’ जागरणसंसू, गोंडा : जिला विद्यालय निरीक्षक अनूप कुमार श्रीवास्तव ने शुक्रवार को दो इंटर कॉलेजों का औचक निरीक्षक किया। मारवाड़ इंटर कॉलेज में कक्षा 11 व 12 में एक भी छात्र उपस्थित नहीं मिले। जिसपर प्रधानाचार्य व कक्षा अध्यापक से स्पष्टीकरण तलब किया है। तीन दिवस में जवाब न देने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है।


डीआइओएस ने बताया कि मारवाड़ इंटर कॉलेज का औचक निरीक्षक किया गया। यहां कक्षा 11 व 12 की कक्षाएं बंद मिलीं। एक सहायक अध्यापक अवकाश पर थे। प्रधानाचार्य से स्पष्टीकरण तलब किया गया है। शत प्रतिशत छात्र उपस्थिति के निर्देश दिए। विद्यालय में नियमित पीटी कराने का निर्देश दिया है। पौधरोपण कराने का निर्देश दिया है। श्री गांधी विद्यालय इंटर कॉलेज रेलवे कालोनी का निरीक्षण किया। यहां अध्यापक पढ़ाते हुए मिले। प्रधानाचार्य को बालीवॉल व बैडमिंटन का कोर्ट तैयार कराकर खेलकूद प्रतियोगिता कराने का निर्देश दिया। 1छात्रों से प्रश्न पूछा। छात्रों ने सवाल का सही उत्तर दिया। प्रार्थना सभा में विभिन्न प्रकार की जानकारी देने का निर्देश दिया। प्रधानाचार्य कैप्टन राजेश द्विवेदी को बच्चों का शैक्षिक स्तर बेहतर बनाने का निर्देश दिया।निकाली जाएगी रैली

एबीएसए ने बताया कि विद्यालयों में छात्र संख्या वृद्धि के लिए आगामी 16 जुलाई से स्कूल चलो अभियान तथा प्रवेश उत्सव मनाया मनाया जाएगा। रैली सभी 11 न्याय पंचायत में निकाली जाएगी। बकौल एबीएसए 16 जुलाई को न्याय पंचायत परसपुर, 17 को आंटा, 18 को कटैला, 19 को खरगूपुर, 20 को नीरपुर ख्याला, 21 को डेहरास, 22 को त्योरासी, 23 को ठकुरापुर, 24 को भौरीगंज, 25 को खैरा व 26 को बहुअन मदार मांझा में स्कूल चलो अभियान की रैली निकाली जाएगी।


शिक्षकों की हुई तैनाती, खुला स्कूलों में लगा ताला

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

(cc) Some Rights Reserved. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget