बदहाली:- विद्यालय के शौचालय पर लटक रहा ताला

Basic Shiksha News, Basic Shiksha Latest News shauchalay par Latak Raha Tala

बदहाली:- विद्यालय के शौचालय पर लटक रहा ताला


जागरण संवाददाता,निचलौल, महराजगंज: स्थानीय विकास खंड के ग्राम पंचायत बनकटवां में बने प्राथमिक विद्यालय के बच्चे खुले में शौच जाने को मजबूर हैं। जबकि विद्यालय परिसर में दो शौचालय हैं, लेकिन इन शौचालयों में अक्सर ताले लगे रहते हैं, शिक्षकों का कहना है कि शौचालय बदहाल होने के कारण बंद ही रहता है। इस समस्या पर ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से शौचालय बहाल कराने की मांग की है। ग्राम पंचायत बनकटवां मे निचलौल सिसवा मुख्य मार्ग पर सात पांच पुल पर स्थित प्राथमिक विद्यालय के स्थापना के समय में स्वच्छता की दृष्टि से वहां दो शौचालयों का निर्माण करवाया गया था, लेकिन ठेकेदारों की अनियमितता कहें या जिम्मेदारों की मनमानी वर्ष भीतर ही शौचालय बदहाल हो गया , लगाया गया सीट टूट गया तथा कुछ ऐसा ही हाल टंकी का भी है। इससे वह शौचालय किसी काम में नहीं हैं।

वर्तमान समय में विद्यालय में स्थापित शौचालय पर ताला लगा हुआ है जिससे कि वहां बच्चे खुले में नहर किनारे शौच जाने के लिए मजबूर हैं। खुले में शौच जाने से जहां गंदगी को बीमारी का खतरा हैं, वही बड़ी नहर बहने के कारण दुर्घटनाओं की भी आशंकाएं लगी रहती हैं। प्रभारी प्रधानाध्यापिका ¨बद्रावती सिंह ने बताया कि शौचालय तो हैं, लेकिन उपयोग में नहीं हैं। विद्यालय में 84 बच्चे पंजीकृत है जो शौचालय न होने की वजह से खुले में शौच जाने को मजबूर हैं। अभिभावकों ने बताया कि स्कूल भवन के साथ ही शौचालयों का निर्माण कराया गया था। शौचालय बहाल कराए जाने कि उन्होंने शिकायत कई बार उच्चाधिकारियों से की, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। उन्होंने बताया कि गांव में शौचालय निर्माण के लिए एक टीम भी कुछ समय पहले आई थी वह भी स्कूल में शौचालयों का नाम लिख कर ले गई थी, लेकिन कार्रवाई कुछ नहीं हुई। ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से शौचालयों की मरम्मत कराए जाने की मांग की है।

प्राथमिक विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापिका ¨बद्रावती सिंह ने बताया कि मामले से कई बार उच्चाधिकारियों को भी अवगत कराया, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई। खंड शिक्षा अधिकारी अर¨वद कुमार सिंह का कहना है कि मामले की जानकारी नहीं थी जल्द ही संबंधित विभाग से संपर्क कर शौचालय का मरम्मत कार्य पूर्ण कराया जाएगा।1बीए, बीकाम एवं एमए की कक्षाएं शुरू:नौतनवा, महराजगंज: नौतनवा तहसील क्षेत्र के देवपुर अड्डा बाजार में स्थित जगदीश प्रसाद पांडेय स्मारक पीजी की बीए, बीकाम एवं एमए की कक्षाएं शुरू हो गई हैं। महाविद्यालय के पंजीकृत छात्र एवं छात्रएं समय से कालेज पहुंचें और कक्षाओं में शामिल हों । यह जानकारी कालेज के प्राचार्य डा. दिनेश पांडेय ने दी।

खुले में शौच जाने को विवश हैं प्राथमिक विद्यालय के बच्चे

स्वच्छता की दृष्टि से दो शौचालयों का कराया गया है निर्माण

Basic Shiksha News, Basic Shiksha Latest News shauchalay par Latak Raha Tala

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

(cc) Some Rights Reserved. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget