शिक्षा के बिना मानव जीवन अंधकारमय, शिक्षा से ही इंसान संस्कारवान बनता है

शिक्षा के बिना मानव जीवन अंधकारमय

मिले यूनिफार्म तो खिले बच्चों के चेहरे


शिक्षा से ही इंसान संस्कारवान बन सकता है। बिना शिक्षा के मानव जीवन अंधकारमय है। उक्त उदगार मऊआइमा के ब्लॉक प्रमुख सुधीर मौर्या ने व्यक्त की। क्षेत्र के इस्माइलपुर गांव स्थित जगलाल पटेल इंटर कॉलेज में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को गति प्रदान करते हुए हाईस्कूल की मेधावी छात्रओं को मऊआइमा के ब्लॉक प्रमुख सुधीर मौर्या ने पुरस्कृत किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा से ही जीवन के समस्त क्षेत्रों में सफलता अर्जित किया जा सकता है। एक शिक्षित बालिका से पूरा एक वंश पढा लिखा बन सकता है। अभिभावकों से कहा कि एक वक्त कम खाएं लेकिन बच्चों को अवश्य पढ़ाएं। पुरस्कृत होने वाली छात्रओं में संगीता पटेल, सुधा पटेल, रागनी पटेल, अंकिता, अंजलि आदि रहीं।

अध्यक्षता बाबू लाल पटेल तथा संचालन जगलाल ने किया। संदीप मौर्या, विनोद यादव, राजकुमार, राजू, अंकित, प्रकाश पांडेय, अजय आदि रहे।1बच्चों ने दिया स्वच्छता का संदेश1संसू, मेजा : प्लास्टिक एवं पॉलीथिन के इस्तेमाल पर रोक लगाने एवं स्वच्छता को लेकर मेजा रोड के पंडित का पूरा स्थित अंबिका पब्लिक स्कूल के छात्र छात्रओं ने रैली निकाली। विद्यालय की डायरेक्टर विभा पांडेय ने हरी झंडी दिखा कर रैली को रवाना किया। जिसके बाद विद्यालय के छात्र-छात्रओं ने पंडित का पूरा गांव सहित रेलवे क्रासिंग रोड, मेजा रोड में स्वच्छता को लेकर अलख जगाई। इस दौरान छात्र एवं छात्रओं ने पॉलीथिन एवं प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करने, घर के अंदर एवं बाहर कूड़े करकट के ढेर को समाप्त करने, खुले में शौच न जाने को लेकर विभिन्न नारों से जागरूक किया।

रैली समाप्त होने के बाद विद्यालय में डायरेक्टर विभा पांडेय ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि साफ-सुथरे वातावरण में संक्रामक बीमारियां नहीं फैलती है। ऐसे में अगर बच्चों एवं परिजनों को संक्रामक बीमारी से दूर रखना है तो घर के अंदर एवं बाहर साफ सफाई करे। प्रधानाचार्या आशा शर्मा, एवं प्रबंध समिति के उमा कांत पांडेय, सुनील पांडेय, कल्लन बाबा सहित अन्य लोग मौजूद रहे। 1शिव मंदिर परिसर में लंगर का आयोजन : शनिवार को पंडित का पूरा गांव स्थित सगरा शिव मंदिर परिसर में स्कूल की तरफ से विशाल लंगर का आयोजन किया।

शिक्षा के बिना मानव जीवन अंधकारमय, शिक्षा से  ही इंसान संस्कारवान बनता है

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

(cc) Some Rights Reserved. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget