चुनिंदा स्कूलों में शिक्षिकाओं को मिली तैनाती

चुनिंदा स्कूलों में शिक्षिकाओं को मिली तैनाती

अंतरजनपदीय तबादले से आए 84 शिक्षकों के पदास्थापन की हुई कवायद

बीएसए कार्यालय में 75 शिक्षकों की काउंसिलिंग

शिक्षिकाओं ने ङोलीं दुश्वारियां


संसू, अंबेडकरनगर : बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों के पदास्थापन के लिए शुक्रवार को काउंसिलिंग का आयोजन किया गया। इस दौरान शिक्षिकाओं को चुनिंदा विद्यालय में तैनाती पाने का मौका मिला। प्रदेश के विभिन्न जनपदों से अंतरजनपदीय तबादले के उपरांत जिले में पहुंचे कुल 84 शिक्षकों के सापेक्ष 75 शिक्षकाओं ने काउंसिलिंग में प्रतिभाग किया। जबकि नौ शिक्षकों को रोस्टर के अनुसार विद्यालयों में तैनाती दी जाएगी। उक्त पदास्थापन के बाद जनपद में बंद पड़े चार विद्यालय खुल जाएंगे तथा 80 एकल विद्यालयों में दोहरे शिक्षक की तैनाती होगी।

जनपद स्तर पर बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों की कमी के चलते चार विद्यालयों में ताला लटका था। इससे इतर 196 विद्यालयों में एकल शिक्षक तैनात हैं। कुल 200 विद्यालयों में 106 प्रधानाध्यापक के पद रिक्त हैं, जबकि शेष सहायक अध्यापक के पद हैं। ऐसे में गैरजनपद से तबादला लेकर आए 84 शिक्षकों में आठ प्रधानाध्यापकों के पदों पर तैनाती दी गई है। इससे इतर 76 पदों पर सहायक अध्यापक तैनात किए गए हैं। विभागीय नियमों के अनुसार महिला तथा दिव्यांग शिक्षकों को चुनिंदा विद्यालय दिए जाने के लिए काउंसिलिंग का आयोजन किया जाता है। ऐसे में शुक्रवार को जिला शिक्षण प्रशिक्षण संस्थान डायट के प्राचार्य एचएन पांडेय की अध्यक्षता वाली कमेटी में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अतुल कुमार सिंह, डीआईओएस प्रतिनिधि सुमित्र देवी, जीजीआईसी प्रवक्ता विद्या देवी, उप बेसिक शिक्षा अधिकारी सीबी पांडेय के अलावा खंड शिक्षा अधिकारी केपी सिंह, रामचंद्र मौर्य, बड़कऊ वर्मा, वीरेंद्र नाथ द्विवेदी व श्रवण कुमार यादव ने शिक्षिकाओं की काउंसिलिंग कराई। इस दौरान 71 महिला सहायक अध्यापकों तथा चार महिला प्रधानाध्यापिकाओं ने चुनिंदा विद्यालय में तैनाती हासिल की। इससे इतर चार पुरुष प्रधानाध्यापकों तथा पांच पुरुष सहायक अध्यापकों को नियमानुसार रोस्टर के आधार पर विद्यालयों में रिक्त पदों पर तैनाती दी गई। खास बात रही कि उक्त पदास्थापन के बावजूद जनपद के 120 विद्यालय अभी भी एक शिक्षकों के हवाले संचालित हैं। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि काउंसिलिंग शांतिपूर्ण संपन्न हो गई।

बीएसए कार्यालय में काउंसिलिंग कराती शिक्षिकाएं ’जागरणअंबेडकरनगर : पदास्थापन को पहुंची अंतरजनपदीय तबादले की शिक्षिकाओं को बीएसए कार्यालय में काउंसिलिंग के दौरान काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ा। मासूम बच्चों को गोद उठाए शिक्षिकाएं कभी धूप व गर्मी से बचने के लिए पेड़ की छांव में दौड़ती रहीं तो कभी बारिश से बचने के लिए बीएसए कार्यालय भवन में भूसे की तरह भर गईं। वहीं सुबह से शुरू हुई काउंसिलिंग में महिलाएं दिनभर करातबद्ध होकर थक गईं। खास बात रही कि अधिकारियों ने महिला शिक्षिकाओं के बैठने तथा गर्मी से बचाव के लिए कोई इंतजाम नहीं किया था। इन हालात में कार्यालय की सीढ़ियों तथा फर्श पर शिक्षिकाओं को बैठने के लिए विवश होना पड़ा। उधर अधिकारी अपने वातानुकूलित कक्ष में इन दुश्वारियों से बेफिक्र जमे रहे।


चुनिंदा स्कूलों में शिक्षिकाओं को मिली तैनाती

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

(cc) Some Rights Reserved. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget